भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर

दोस्तों अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस कर रहे हैं या करने की सोच रहें हैं और जानना चाहते हैं की भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर कैसा है, तो यह लेख आपके लिए है। दोस्तों अगर आप किसी नेटवर्क मार्केटर से यह सवाल पूछेंगे की नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर कैसा है तो ज्यादातर लोग आपको यही जवाब देंगे की नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर बहुत ब्राइट है, अच्छा है, शानदार है लेकिन अधिकांस लोग आपको वजह नहीं बता पाएंगे की क्यों नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर शानदार है, तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से मैं आपको पांच ऐसे ठोस कारण बताऊंगा जिससे आपको यह विश्वास हो जाएगा की वाकई के भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का शानदार है, तो आइए एक एक करके उन सभी कारणों को जानते हैं।

1. भारत की तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और अभी के समय में भारत की जीडीपी 3.7 ट्रिलियन यूएस डॉलर की है जो की यूएसए, चाइना, जापान और जर्मनी के बाद दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आरबीआई के रिपोर्ट के अनुसार भारत 2026 तक जर्मनी को और 2027 तक जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। जब भारत की अर्थव्यवस्था ग्रोथ करेगी तो जाहिर सी बात है नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री का भी ग्रोथ होगा।

2. KPMG & FICCI की रिपोर्ट

केपीएमजी और फिक्की भारत के दो अलग-अलग संस्थाएं हैं, दोनों संगठन भारत में विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक विकास, व्यापार के अवसरों और नीति विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रिपोर्ट जारी करते हैं, इन दोनो की रिपोर्ट की अनुसार 2025 तक भारत में 1,80,00,000 लोग नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ चुके होंगे और 64,500 करोड़ का कारोबार होगा।

3. भारत की युवा जनसंख्या

भारत दुनिया की सबसे अधिक युवा जनसंख्या वाला देश है, जनसंख्या रिपोर्ट के अनुसार भारत की औसतन जनसंख्या आयु 28.7 वर्ष है यानी की भारत में ज्यादातर लोग युवा हैं और जिस देश में अधिकांस जनसंख्या युवा हो वो देश तेजी से आगे बढ़ती है और इससे नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री का भी ग्रोथ होगा।

4. भारत सरकार की पहलों को बढ़ावा देना

फिक्की ने नेटवर्क मार्केटिंग के लिए एक और रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है की नेटवर्क मार्केटिंग भारत सरकार की पांच इनिशिएटिव को बढ़ावा देने में मदद कर रहा है वे इनिशिएटिव हैं – स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, वूमेन इंपावरमेंट और डिजिटल इंडिया। ये भारत सरकार के पांच ऐसे प्रोजेक्ट हैं जिनको नेटवर्क मार्केटिंग बढ़ावा देने में मदद कर रहा है।

5. फ्लेक्सीबिल्टी प्रदान करना

आज के समय में अधिकांस लोग वर्क फ्रॉम होम करना पसंद करते हैं और फ्रीडम के साथ काम करना चाहते हैं लेकिन हर किसी को ऐसा काम मिलना मुश्किल है पर नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां हर कोई फ्रीडम के साथ और अपने घर रहकर काम कर सकता है और नेटवर्क मार्केटिंग की यही खासियत लोगों की इसकी तरफ आकर्षित करता है।

निष्कर्ष

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है, जिसमें तकनीकी नवाचार, नैतिक प्रथाओं और लोगों की पर्सनल डेवलपमेंट पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म, मोबाइल टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स के साथ एकीकरण ने नेटवर्क मार्केटिंग को नए युग में प्रवेश कराया है। इसके साथ ही, नैतिकता और पारदर्शिता पर बढ़ती जागरूकता ने उपभोक्ताओं का विश्वास भी बढ़ाया है। पर्सनल डेवलपमेंट और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में निवेश तथा विशिष्ट बाज़ारों पर ध्यान केंद्रित करना नेटवर्क मार्केटिंग को और अधिक सुदृढ़ और प्रतिस्पर्धी बना रहा है। इन सभी प्रवृत्तियों को अपनाकर, नेटवर्क मार्केटिंग आने वाले समय में भी सफलता की राह पर आगे बढ़ती रहेगी और उद्यमियों के लिए एक आकर्षक और टिकाऊ व्यवसाय मॉडल प्रदान करेगी।

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